पांच साल की शिवानी ने तीरंदाजी में रचा इतिहास

 राजन राज,जोहार खबर 

विजयवाड़ा. आँध्रप्रदेश के विजयवाड़ा की शिवानी ने तीरंदाजी में एशिया स्तर पर शानदार प्रदर्शन किया है. महज पांच साल कि शिवानी ने 10 मीटर की दूरी से 11 मिनट और 109 सेकंड में 103 तीर छोड़े. इसके बाद शिवानी ने टारगेट पॉइंट से अपनी दूरी को बढ़ाते हुए  20 मीटर कर दिया. 20 मीटर की दूरी से शिवानी ने  5 मिनट और 8 सेकंड में 36 तीर छोड़े. इस तरह शिवानी  में 360 में से 290 अंक हासिल करने में सफल रही. इस ऐतिहासिक प्रदर्शन के साथ ही शिवानी ने अपना नाम एशिया बुक ऑफ़ रिकॉर्ड और इंडिया  बुक ऑफ़ रिकार्ड्स  में नाम दर्ज करवा लिया. शिवानी के पिता चेरुकारी सत्यनारायण को रिकॉर्ड सर्टिफिकेट दिया गया.

2015 में बनाया था राष्ट्रीय रिकॉर्ड 

इससे पहले भी शिवानी ने ऐसे कई रेकोर्ड़तोड़ प्रदर्शन किये हैं. वर्ष 2015 में आन्ध्र प्रदेश में आयोजित तीरंदाजी समारोह में 388 अंक हासिल कर के एक नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया था. पांच और सात वर्ष की आयु में 200 अंक पाने वाली शिवानी प्रथम भारतीय खिलाडी है. डॉली शिवानी का जन्म सरोगेसी तकनीक के जरिये हुआ था.शिवानी ने काफी छोटी उम्र से ही तीरंदाजी करना शुरू कर दिया था. दरअसल, शिवानी  के बड़े भाई एक अंतरराष्ट्रीय स्तर का तीरंदाज और कोच था। लेकिन  वर्ष 2010 में एक सड़क हादसे में उनका देहांत गया था.

भारतीय तीरंदाजी असोसिएशन ने की तारीफ़

भारतीय तीरंदाजी असोसिएशन ने इस छोटी की बेटी की जमकर तारीफ की है. तीरंदाजी असोसिएशन के अधिकारी बी. श्रवण कुमार का कहना है कि  इस उम्र के किसी भी तीरंदाज के लिए ऐसा प्रदर्शन करना काफी मुश्किल है. जाहिर सी बात है कि 20 मीटर की दूरी से तीरंदाजी में 250 प्वॉइंट्स स्कोर करना एक मुश्किल टास्क होता है. शिवानी का ट्रेंनिंग  वोल्गा आर्चरी एकेडमी में हुआ है. बी.श्रवण कुमार का कहना है कि हम पूरे तीरंदाजी असोसिएशन की तरफ से शिवानी के माता-पिता और एकेडमी का धन्यवाद करना चाहते हैं. जिन्होंने शिवानी को इस मुकाम तक पहुचने में मदद किया है.

2024 ओलिंपिक है लक्ष्य- शिवानी के पिता 

शिवानी के पिता सत्यनारायण का कहना है कि वो अपनी बेटी को 2024 ओलिंपिक के लिए तैयार करना चाहते हैं. देश आज इस 5 साल की नन्हीं सी अर्जुन को सलाम कर रहा है.अद्भुत प्रतिभा की धनी शिवानी की आज हर कोई तारीफ कर रहा है. सोशल मीडिया पर शिवानी की तस्वीर वायरल हो रही है.

%d bloggers like this: