बिचौलियों से दूर होगा पीडीएस, लाभुक के खाते में आयेगा पैसा  

 

रांची। जन वितरण प्रणाली व्यवस्था से बिचौलियों के जाल को तोड़ने के लिए मुख्यमंत्री रघुवर दास ने रांची जिले के नगड़ी प्रखंड से अग्रिम प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) योजना का बुधवार को शुभारंभ किया। डीबीटी योजना राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अन्तर्गत शुरू किया गया है। इस योजना के तहत खाद्यान्न राशि सीधे लाभुक के खाते में डाला जायेगा। उस राशि से लाभुक जनवितरण प्रणाली की दुकान में जाकर अनाज खरीदेंगे। पायलट परियोजना के तहत इसकी शुरूआत नगड़ी से की जा रही है। 

इस अवसर पर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार का प्रयास है कि गरीबों की भलाई हेतु उनके लिए तय पूरी राशि का लाभ उन्हें मिले। इसके लिए गरीबों के खाते में सीधे राशि हस्तांतरण की व्यवस्था शुरू की गयी है। तकनीक का सहारा लिया जा रहा है। इसके नतीजे भी दिखने लगे हैं। एक साल में गरीबों के हक के 225 करोड़ रुपये बिचैलियों के पास जाने से बचे। यह राशि गरीबों के ऊपर ही खर्च की जायेगी। उन्होंने कहा कि जन वितरण प्रणाली की व्यवस्था बिचैलिया से मुक्त होगा। गरीबों को अनाज का पैसा अब उनके खाते में सीधा जायेगा।

तकनीक ने पीडीएस के भ्रष्टाचार को किया कम

मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले यह शिकायत आम थी कि कई जनवितरण प्रणाली (पीडीएस) दुकानदार पूरा अनाज गरीबों को नहीं देते हैं। अब गरीब के खाते में 31.60 रुपये प्रति किलो की दर से 35 किलो अनाज के लिए 1106 रुपये जमा हो जायेंगे। लाभुक स्वयं पीडीएस दुकानदार के पास जाकर इस राशि से खरीदारी कर सकेंगे। इससे उन्हें पूरा राशन मिलेगा। राज्य में 11.64 लाख नकली और अवैध राशन कार्ड रद्द किये गये हैं। इससे 72 हजार टन खाद्यान्न की बचत हुई है। इसके साथ ही 9.31 लाख नये राशन कार्ड बनाये गये हैं। छूटे हुए लोगों को भी राशन कार्ड देने की प्रक्रिया चल रही है।

पीडीएस दुकानदार भी बेच सकेंगे किराना समान 

मुख्यमंत्री ने पीडीएस दुकानदारों को कार्यशैली सुधारने का आह्वान करते हुए कहा कि गरीबों को उनके हक का पूरा राशन दें, नहीं तो सरकार कहीं से भी अनाज खरीदने की छूट प्रदान कर देगी। पीडीएस दुकानदार भी अन्य किराना दुकानों की तरह बाकी जरूरत की चीजें भी बेच सकेंगे।

टॉल फ्री नंबर में करें शिकायत

कार्यक्रम में खाद्य, सार्वजनिक वितरण और उपभोक्ता मामले विभाग के मंत्री सरयू राय ने कहा कि किसी भी प्रकार की शिकायत हो,  तो तत्काल इसकी सूचना अपने जिले के एसी को दें। हर राशन दुकान के लिए निगरानी समितियों का गठन किया जायेगा। इसमें उसी क्षेत्र के 8-9 लोगों को शामिल किया जायेगा। 1800-212-5512 टोल फ्री नबंर पर भी शिकायत कर सकते हैं। शिकायतों का तत्काल निराकरण किया जायेगा।

कार्यक्रम में उपस्थित गणमान्य

इस कार्यक्रम में सांसद रामटहल चौधरी, हटिया विधायक नवीन जायसवाल, अपर मुख्य सचिव अमित खरे, राज्य खाद्य आयोग के अध्यक्ष सुधीर प्रसाद, विभाग के सचिव विनय कुमार चौबे सहित बड़ी संख्या में गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

%d bloggers like this: