देवघर में सिंगल विंडो सिस्टम से उद्योग लगाना हुआ आसान

 

देवघर। उद्योग विभाग एवं जियाडा की समीक्षा बैठक मंगलवार को उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में की गई। समीक्षा बैठक  में जिले में नये उद्योग लगाने संबंधी विभिन्न मुद्दों पर विस्तृत चर्चा की गई। इस दौरान उपायुक्त ने बताया कि सिंगल विडों सिस्टम के कारण अब उद्योगपतियों को जिले में नये फैक्ट्रियों को लगाने के लिए विभिन्न कार्यालयों का चक्कर लगाना नहीं पड़ रहा है।

पेपरलेस है सिंगल विंडो सिस्टम

सिंगल विंडो सिस्टम से नये उद्यमियों को उद्योग लगाने के लिए संबंधित लाईसेंस लेने में भी काफी सहुलियत हो रही है। एक तरफ जहाँ सारा कार्य पेपरलेस हो गया है तो वहीं किसी भी तरह का हार्ड काॅपी विभाग को जमा नहीं करना होगा।

एक ही आवेदन से होगा सारा काम

उपायुक्त राहुल सिन्हा ने बताया कि सिंगल विंडो सिस्टम के तहत् कोई भी उद्यमी संबंधित विभाग के पोर्टल पर जाकर यदि सारी प्रक्रिया पूर्ण कर लें तो उसका आवेदन संबंधित विभाग को चला जायेगा और विभाग द्वारा उस आवेदन पर कार्रवाई करते हुए उन्हें लाईसेंस जारी कर दिया जायेगा।

प्रखंड विकास पदाधिकारी अरुण उरांव निलंबित

उद्योग के लिए जमीन की नहीं है कमी

उपायुक्त द्वारा नोटिका पेन्ट, शिवांता, शिव-पार्वती इन्डस्ट्रीज, सद्गुरू इंटप्राईजेज इत्यादि के समस्याओं का भी निदान करते हुए जियाडा के बारे में जानकारी दी गई कि जियाडा के पास जो भी पुराने जमीन है उसके अलावा नया जमीन भी उपलब्ध कराया जायेगा। जमीन की उपलब्धता के लिए सर्वे का काम चल रहा है। इन सभी जमीनों का उपयोग नये उद्योग स्थापित करने में किया जायेगा।

व्यापार मेला का होगा आयोजन

छोटे एवं नये उद्यमियों को नया उद्योग लगाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए व्यापार मेला का भी आयोजन किया जायेगा। व्यापार मेला के आयोजन के संबंध में उन्होंने बताया कि जिन्हें पूर्व में लाईसेंस मिल चुका है, उनका स्टाॅल लगाकर नये उद्यमियों को इसकी जानकारी दी जायेगी, ताकि उनमें भी कम्पीटिशन की भावना आए और अधिक से अधिक संख्या में उद्यमी देवघर में उद्योग लगाने के लिए आकर्षित हो।

चेक गणराज्य की यात्रा पर मुख्यमंत्री, एमओयू पर हुए दस्तखत

देवघर के उपयुक्त ने इसके लिए व्यापक प्रचार-प्रसार कराये जाने की बात भी कही। बैठक में महाप्रबंधक, जिला उद्योग केन्द्र, श्रम अधीक्षक, कार्यपालक पदाधिकारी, जियाडा उपस्थित थे।       

                                
                                                

%d bloggers like this: