दुमका में चलेगा ’’मेरा कार्ड रुपे कार्ड’’ अभियान

 

दुमका। ’’मेरा कार्ड रुपे कार्ड’’ अभियान को लेकर दुमका उपायुक्त मुकेश कुमार ने जिला स्तरीय परामर्शदात्री समिति एवं जिला स्तरीय समीक्षा समिति के साथ गुरूवार को बैठक किया। समाहरणालय सभागार में आयोजित बैठक में उन्होंने बैंक के अधिकारियों को कई महत्वपूर्ण दिशा निर्देश दिये। उपायुक्त ने अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान समय में सरकार की योजनाओं का लाभ लेने वाले लाभुकों को सरकार द्वारा दी जाने वाली राशि उनके खाते में आती है, इसे ध्यान में रखते हुए युद्ध स्तर पर लोगों का आधार आधारित बैंक खाता खोला जाए।

अन्य खबरः चुंबन प्रतियोगिता को लेकर जांच रिपोर्ट पाकुड़ उपायुक्त को सौंपी गई
“मेरा कार्ड रूपे कार्ड” अभियान

उपायुक्त मुकेश कुमार ने कहा कि 18 दिसंबर से 22 दिसंबर तक ’’मेरा कार्ड रुपे कार्ड’’ अभियान चलाया जाएगा। जिसका उद्देश्य लोगों तक रुपए कार्ड पहुंचाना है। उन्होंने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया कि इस अभियान के दौरान प्रखंड स्तर के सभी बैंक के द्वारा सभी लोगों को रुपे कार्ड मिले। इसके लिए बैंक के साथ समन्नवय स्थापित कर प्रखंड में कैम्प का आयोजन किया जायेगा।

अन्य खबरः मधु कोड़ा और अन्य आरोपियों पर शनिवार को सुनाई जाएगी सजा
सभी लोगों का खोला जाए बैंक खाता

उपायुक्त मुकेश कुमार ने प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत सभी बैंकों के अधिकारियों को निर्देश दिया कि अपने-अपने लक्ष्य को जल्द से जल्द पूरा करें। उन्होंने कहा कि अब तक कई बैंकों के द्वारा लक्ष्य को पूरा नहीं किया गया है। सभी लोगों का बैंक खाता हो, यह सरकर का उद्देश्य है। मिशन मोड में कार्य करें ताकि सभी लोगों का बैंक खाता खोला जाय।


जल्द लक्ष्य पूरा करें बैंक

बैठक के दौरान उन्होंने सामाजिक सुरक्षा पेंशन के तहत सभी बैंकों को निर्धारित लक्ष्य को जल्द से जल्द पूरा करने का निर्देश दिया। पूरी ईमानदारी पूर्वक कार्य करें ताकि निर्धारित लक्ष्य को जल्द से जल्द पूरा किया जा सके। उन्होंने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत सभी बैंक के अधिकारियों को निर्देश दिया की अपने लक्ष्य को पूरा करें। अभी भी विभिन्न बैंकों के द्वारा तय किए गए लक्ष्य को पूरा नहीं किया गया है। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना केंद्र सरकार की योजना है। लोगों को इस योजना से वंचित ना रखा जाए।

सरल बनायें केसीसी लोन देने की प्रक्रिया

उपायुक्त मुकेश कुमार ने कहा कि केसीसी लोन के लिए दुमका जिले का लक्ष्य 22,695 लोन की स्वीकृति का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। जिसके विरूद्ध इस वर्ष 11500 को केसीसी लोन दिया गया। उन्होंने सभी बैंक अधिकारी को निर्देश दिया कि सरल तरीके से केसीसी लोन दिया जाय। उपायुक्त ने पीएमईजीपी के तहत दिये जाने वाले लोन के लक्ष्य को पूरा करने का निर्देश सभी बैंक के अधिकारियों को दिया। उपायुक्त ने कहा कि 5 जनवरी 2018 तक अगर सभी बैंक के द्वारा पीएमईजीपी के लक्ष्य को पूरा नहीं किया गया तो प्रखंड स्तर के सभी खातों को बन्द कर विधिसम्मत कार्रवाई की जायेगी।



पुस्तक का किया गया विमोचन

इस अवसर पर दुमका जिला के लिए नबार्ड के द्वारा संभाव्यतायुक्त ऋण योजना 2018-19 के पुस्तक का भी विमोचन किया गया। बैठक में दुमका उपायुक्त मुकेश कुमार, उप विकास आयुक्त शशिरंजन, प्रशिक्षु आईएएस विशाल सागर, विभिन्न बैंकों के अधिकारी आदि उपस्थित थे।

 

%d bloggers like this: