एक रंग से रंगी दिखेंगी दुमका के दुकानों की सर्टर

 

दुमका। शहर की सभी दुकानें अब एक रंग से रंगी हुई आपको दिखेगी। दुमका शहर को साफ-स्वच्छ रखने के साथ-साथ खूबसूरत दिखने के लिए दुमका जिला प्रशासन ने यह निर्णय लिया है। इतना ही नहीं दुमका शहर के हर प्रमुख चौक-चौराहों में डस्टबीन भी लगेंगे। ऑपरेशन बदलाव के तहत दुमका शहर को स्वच्छ रखने के लिए यह निर्णय लिया गया है।



समाहरणलय सभागार में हुई बैठक

“ऑपरेशन बदलाव” को लेकर दुमका उपायुक्त मुकेश कुमार ने समाहरणालय सभागार में दुमका के चेम्बर ऑफ कॉमर्स,  व्यापारीवर्ग,  नगरपालिका, विभिन्न राजनितिक दलों के प्रतिनिधियों,  प्रेस प्रतिनिधियों, छात्रों के प्रतिनिधियों और शहर के गणमान्य लोगों के साथ मंगलवार को बैठक की।

अन्य खबरः रांगा गांव में दंपति की निर्मम हत्या, जांच में पहुंचे एसपी
स्वच्छता अभियान का अगला कदम ऑपरेशन बदलाव

दुमका को स्वच्छ बनाने को लेकर “दमकता दुमका – Dazzling Dumka” अभियान पहले ही चलाया गया है। इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए दुमका उपायुक्त मुकेश कुमार ने 27 से 29 दिसम्बर 2017 तक “ऑपरेशन बदलाव” अभियान चलाने का निर्णय लिया है। इसके तहत शहर के प्रमुख चौक चौराहों एवं भीड़-भाड़ वाले स्थानों बस स्टैण्ड,  सब्जी मंडी,  पोखरा चौक, सिन्धी चौक, डीसी चौक,  दुर्गास्थान रोड आदि स्थलों में व्यापक साफ-सफाई की व्यवस्था की जायेगी। 27 दिसम्बर को समाहरणालय परिसर से “ऑपरेशन बदलाव” अभियान का शुभारंभ किया जायेगा।



एक रंग से रंगी होगी दुकानों की सर्टर

अभियान के बाद 4 जनवरी 2018 को दुमका नगर क्षेत्र का स्वच्छता सर्वेक्षण किया जायेगा। उपायुक्त मुकेश कुमार ने शहर के दुकानदारों से अपील किया कि अपने-अपने दुकानों के सर्टर को एक ही रंग से पेंट करें, इससे शहर में एकरूपता दिखेगी और शहर भी रंगीन तथा सजा हुआ नजर आयेगा। उन्होंने दुकानों की नम्बरिंग करने का निर्देश नगरपालिका को दिया। दुकानों की नंबरिंग की शुरूआत टीनबाजार से की जायेगी। सभी दुकानों को एक नम्बर दिया जायेगा जो उस दुकान की पहचान होगी।

शहर में लगेंगे दो तरह के डस्टबीन

उपायुक्त ने कहा कि शहर के विभिन्न चौक-चौराहों पर दो तरह का डस्टबीन होगा। एक डस्टबीन गीला कचरा के लिए तो वहीं दूसरा सुखा कचरा के लिए रखा जायेगा। उन्होंने आम लोगों एवं दुकानदारों से अपील किया कि अपने घरों एवं दुकानों में भी दो तरह के डस्टबीन रखें। जिसमें सुखा एवं गीला कचरा को अलग-अलग डब्बे में डालें। कचरे को जहां-तहां ना फेंके, उसे निर्धारित स्थान या कुड़ादान में ही फेंके।



पुरे देश में 36वें नंबर पर है दुमका 

उपायुक्त मुकेश कुमार ने कहा कि पुरे देश में दुमका नगर पर्षद क्षेत्र की रैंकिंग 36वां है। दुमका शहर रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल कर सकती है बशर्ते शहर के सभी नागरिक अपनी जिम्मेवारी समझे और इसे साफ सुथरा रखने में सहयोग दें। शहर के भीड़भाड़ वाले इलाकों जैसे टीनबाजार,  सब्जी मंडी,  बस स्टैण्ड आदि की सफाई पर खास ध्यान रखने की आवश्यकता है। इससे रैंकिंग में सुधार आयेगी। जिस प्रकार लोग पर्व-त्योहारों में घरों को सजाते हैं, साफ सफाई करते हैं, अपने आस-पड़ोस को साफ-सुथरा रखते हैं, उसी तरह आप हमेशा साफ-सफाई पर ध्यान दें, इससे दुमका शहर हमेशा साफ-सुथरा बना रहेगा।

प्रशिक्षु आईएएस विशाल सागर का बयान

“ऑपरेशन बदलाव” को लेकर प्रशिक्षु आईएएस विशाल सागर ने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण में दुमका की रैंकिंग सुधारने के लिए “ऑपरेशन बदलाव” अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के माध्यम से दुमका शहरी क्षेत्र के आम नागरिकों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जायेगा। नगर परिषद क्षेत्र के 22 वार्डों को विभिन्न क्लस्टर में बांट दिया गया है। प्रत्येक क्लस्टर में 10 से 12 सफाई कर्मी रहेंगे और कचरा उठाने के लिए प्रत्येक क्लस्टर में एक ट्रैक्टर रहेगा।

बैठक में नगर पर्षद अध्यक्षा अमिता रक्षित,  चैम्बर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष मो0 शरीफ, डायरेक्टर नेप,  डायरेक्टर डीआरडीए,  अनुमंडल पदाधिकारी राकेश कुमार, बीजेपी जिलाध्यक्ष निवास मंडल  तथा शहर के गणमान्य लोग उपस्थित थे।



%d bloggers like this: