5500 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शुभारंभ

राजन राज, जोहार खबर

रांची। केंद्रीय सड़क, परिवहन, राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी झारखंड सरकार के 1000 दिन पूर्ण होने के उपलक्ष्य में रांची में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए। इस कार्यकर्म के दौरान उन्होंने कहा कि झारखंड में 1000 दिनों में काफी बेहतरीन काम हुआ है। मुख्यमंत्री रघुवर दास के नेतृत्व में झारखंड भ्रष्टाचार मुक्त, सुदृढ़ कानून व्यवस्था, रोजगारपरक व उद्योग फ्रेंडली तथा सुव्यवस्थित राज्य बन गया है। इसके लिए उन्हें बधाई।

राज्य सरकार के 1000 दिन पूरा होने पर विभिन्न योजनाओं के लिए 1000 करोड़ रुपये तोहफा स्वरूप देने की घोषणा करते हुए कहा कि सरकार भूमि अधिग्रहण पर अच्छे से काम कर लेती है तो राज्य सरकार को एक लाख करोड़ रुपये का काम मिल जायेगा। इसके लिए राज्य सरकार योजना बनाकर केंद्र को सौंपे। सिंचाई व्यवस्था सुधार कर वर्ष 2022 तक किसानों की आमदनी 2.5 गुणा अधिक हो पायेगी।

5500 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शुभारंभ

सरकार के 1000 दिन पूरे होने के उपलक्ष्य में नितिन गडकरी ने 5500 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शुभारंभ और शिलान्यास किया। इसके साथ ही उन्होंने राज्य सरकार की उपलब्धियों की पुस्तिका का विमोचन किया। उन्होंने मुख्यमंत्री दास की मांग पर कचहरी से बिजुपाड़ा, पिस्का मोड़ से पलमा व बिजुपाड़ा से कुड़ू तक फोर लेन योजना की जमीन अधिग्रहण के लिए 200 करोड़ देने की घोषणा की इसके साथ ही कुड़ू से गढ़वा होते ही झारखंड की सीमा तक 200 किमी फोर लेन सड़क, देवघर-बासुकीनाथ सड़क योजना व देवघर बाइपास बनाने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि इसका काम 30 दिनों में शुरू हो जायेगा। रातू रोड में तीन लेन एलिवेटेड रोड (फ्लाई ओवर) को भी जल्द शुरू करने की घोषणा की।  उन्होंने कहा कि रांची-टाटा रोड को हर हाल में दिसंबर तक पूरा किया जायेगा।

पेट्रोल-डीजल से गाड़ी चलाने का जमाना जा रहा है – गडकरी

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अब पेट्रोल-डीजल से गाड़ी चलाने का जमाना जा रहा है। गाड़ियां इलेक्ट्रिक, बायो सीएनजी, मिथनॉल, इथनॉल से चलेंगी। झारखंड को इसमें काफी फायदा है। यहां प्रचुर मात्रा में कोयला उपलब्ध है, जिससे ऊर्जा के ये साधन तैयार किये जा सकते हैं। यहां होनेवाले चावल से इथनॉल बायो सीएनजी बनायी जा सकती है। इससे बस, ट्रक, कार, बाइक आदि सभी चीजें चल सकती हैं। झारखंड में इथनॉल और मिथनॉल के उद्योग लगाये जा सकते हैं। झारखंड के गांवो में मिथेनॉल होगा। लोगों को रोजगार मिलेगा। गांव भी समृद्ध होगा।

वाजपेयी जी के नदियों को जोड़ने वाले ड्रीम प्रोजेक्ट जल्द ही शुरू किया जायेगा 

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नदियों को जोड़नेवाले ड्रीम प्रोजेक्ट पर काम कर रही है। अगले तीन माह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों पांच परियोजनाओं की शुरुआत की जायेगी। इसमें एक परियोजना के तहत असम से निकलने वाली ब्रह्मपुत्र नदी का पानी झारखंड, ओड़िशा, बंगाल से होते तामिलनाडु, कर्नाटक तक जायेगा। इससे बाढ़ की समस्या से मुक्ति मिलेगी। हर साल बाढ़ से होनेवाले 80 हजार करोड़ रुपये के नुकसान से भी देश बचेगा।

भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं किया जायेगा

कांग्रेस पर तंज कसते हुए गडकरी ने कहा कि देश में लंबे समय तक एक पार्टी और परिवार ने शासन किया है। गरीबी हटाने के नाम पर कुछ नेताओं की गरीबी ही मिटी है। आज देश में ऐसी सरकार है, जो भ्रष्टाचार बिल्कुल बर्दाश्त नहीं करती। हमारा लक्ष्य है भय, भुख, भ्रष्टाचार और आतंकवाद मुक्त भारत। इस दिशा में राज्य सरकार भी काफी अच्छा काम रही है।

 

 

%d bloggers like this: