खनन क्षेत्र में मनेगा स्वच्छता पखवाड़ा

 

रांची। स्वच्छ भारत मिशन के तहत 16 दिसम्बर से 31 दिसग्बर 2017 तक खनन क्षेत्र में स्वच्छता पखवाड़ा का आयोजन किया जाएगा। झारखंड सरकार के खान सचिव ने राज्य के सभी जिला खनन पदाधिकारियों को शुक्रवार को विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से स्वच्छता पखवाड़ा मनाने का निर्देश दिया।

अन्य खबरः अक्षय पात्र परोसेगी स्कूली बच्चों को खाना



स्वच्छता पखवाड़ा के लिए होगी कार्यशाला

स्वच्छता पखवाड़ा की तैयारियों के लिए शनिवार को जिला खनन कार्यालय में कार्यशाला आयोजित की जाएगी। इस कार्यशाला में जिले के सभी पट्टेधारियों को बुलाया जाएगा। कार्यशाला में पेयजल एंव स्वच्छता विभाग के कार्यपालक अभियंता भी मौजूद रहेंगे। इस कार्यशाला में हर दिन की एक्टिवीटी तय की जाएगी। साथ ही खदान और उसके आस-पास के क्षेत्रों में स्वच्छता कार्यक्रम के लिए पट्टेधारियों को मार्ग दर्शन दिया जाएगा।

अन्य खबरः चुंबन प्रतियोगिता पर जांच रिपोर्ट उपायुक्त को सौंपी गई



क्या-क्या करना है स्वच्छता पखवाड़ा में

स्वच्छता पखवाड़ा कार्यक्रम के तहत खनन क्षेत्र को स्वच्छ रखना है। खनन क्षेत्र के करीबी गांव को खुले में शौच से मुक्त करना है। जीरो वेस्ट माइनिंग लागू करना है। स्वच्छता से संबंधित संदेशों का पोस्टर, बैनर के माध्यम से व्यापक प्रचार प्रसार करना है। खदानों की स्वच्छता के आधार पर उनका रैकिंग करना है। खनन श्रामिकों को स्वच्छता कीट प्रदान करना है एंव इसके तहत वृक्षारोपन और श्रमदान करना है।

हर रोज तैयार होगा रिपोर्ट

खान आयुक्त ने सभी जिला खनन पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि कार्यान्वयन प्रतिवेदन प्रतिदिन खान विभाग के निदेशक को ई-मेल के माध्यम से भेजेंगे। साथ ही साथ पखवाड़ा के अन्त में समेकित प्रतिवेदन भी खान निदेशक को ई-मेल के माध्यम से भेजेंगे।



%d bloggers like this: