‘जहां कचरा वहीं निष्पादन’ को लेकर जमशेदपुर प्रशासन सजग

 

जमशेदपुर। स्थानीय स्तर पर कचड़ा निष्पादन और ऑनसाइट कम्पोस्टिंग” विषय पर जमशेदपुर में सोमवार को केनेलाइट होटल में एक कार्यक्रम आयोजित की गई। दो दिवसीय कार्यशाला सह तकनीकी प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन उपायुक्त अमित कुमार ने किया। जमशेदपुर अक्षेस ने इस कार्यक्रम का आयोजन किया।

उपायुक्त अमित कुमार ने कार्यक्रम को किया संबोधित

कार्यक्रम में उपायुक्त ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि स्वच्छता का लक्ष्य केवल नगर निकाय या जिला प्रशासन के जिम्मे नहीं छोड़ा जा सकता है। स्वच्छता के लिए नागरिक सहभागिता के साथ विकेन्द्रित व्यवस्था ही इसका सर्वश्रेष्ठ उपाय है। अर्थात जहाँ पर कूड़ा उत्पन्न हो रहा है वहीं पर इसका निस्तारण कर दिया जाय। इसके लिए उन्होंने जमशेदपुर के नागरिकों से सहयोग की भी अपील की।

व्यवसायियों को किया गया आमंत्रित

इस कार्यशाला में जमशेदपुर, आदित्यपुर, मानगो और जुगसलाई क्षेत्र के ऐसे रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन, होटल, रेस्त्रां और हॉस्टल आदि के प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया था। इनके पास बड़ी मात्रा में कूड़ा उत्पन्न होता है।

कंपनियों ने समझाया, कचरे से पैसा कमाना

इस कार्यक्रम में बंगलोर की कम्पनी सायनोड बायोटेक, कोलकाता की कंपनी प्रॉपर ग्रीन टेक तथा गुरुग्राम (गुड़गावं) की अपार्थ इंजीनियरिंग के तकनीकी अधिकारि‍यों ने कूड़ा को स्थानीय स्तर पर ही निस्तारण करने के तरीके बताये। साथ ही उन्होंने कूड़ा को सही तरह से प्रोसेस करके पैसा भी कमाने का तरीका बताया।

इस दौरान कार्बनिक अपशिष्टों की कम्पोस्टिंग में प्रयुक्त होने वाली मशीनों का भी प्रजेंटेशन दिया गया। कार्यक्रम में मौजूद कई होटल और अस्पताल संचालकों ने उन मशीनों को खरीदने की इच्छा भी व्यक्त की।

कार्यक्रम में मौजूद गणमान्य

बैठक में होटल्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल खेमका, पूर्व अध्यक्ष प्रभाकर सिंह, होटल दयाल, होटल जिंजर, होटल विराट, होटल अशोका इन, होटल सेंटर पॉइंट, होटल केनेलाइट, होटल ब्लूवर्ड, होटल कमल, गंगा रेजेंसी, होटल सॉनेट, होटल ब्लू डायमंड आदि दर्जनों होटल के प्रबंधक मौजूद थे।

हाऊसिंग सोसयटियों से आदर्श हाऊसिंग सोसायटी, आशियाना गार्डन, आस्था स्पेस, सहारा सिटी, जयप्रभा, चंद्रावती, शालीमार अपार्टमेंट, नील कमल अपार्टमेंट जैसे आरडब्लूए के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

अस्पतालों में मेड्रिटिना आदित्यपुर, टिन प्लेट हॉस्पिटल, टीएमएच सहित लगभग 10 अस्पतालों के प्रतिनिधि मौजूद रहे। जमशेदपुर अक्षेस द्वारा आयोजित इस कार्यशाला में मानगो, आदित्यपुर और जुगसलाई नगर निकायों के प्रतिनिधि भी मौजूद थे।

%d bloggers like this: