25 से 29 मई को रांची में झारखंड फैशन फेस्टिवल

 

रांची।  झारखंड में तसर के कपड़ों की ब्रिकी को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार 25 से 29 मई को रांची में झारखंड फैशन फेस्टिवल का आयोजन करने जा रही है। इस फेस्टिवल का उद्घाटन मुख्यमंत्री रघुवर दास करेंगे। फैशन फेस्टिवल के जरिये तसर उत्पादों और स्थानीय उत्पादकों को मंच प्रदान करने का प्रयास किया जाएगा।

निदेशक उद्योग के रवि कुमार ने बताया कि झारखण्ड फैशन फेस्टिवल मात्र फैशन परेड नहीं है। इस आयोजन का उद्देश्य स्थानीय तसर उत्पादकों, परिधान डिजाइनरों और प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से इस कार्य से जुड़े लोगों को विश्व स्तर का मंच प्रदान कराना है।

 

कुमार ने कहा कि राज्य सरकार का प्रयास है कि झारक्राफ्ट के उत्पाद और राज्य में उत्पादित हो रहे तसर के परिधानों को विस्तृत बाजार उपलब्ध कराने के लिए तसर के करीब 80 उत्पादों को अमेजन पर उपलब्ध कराया जायेगा।

झारक्राफ्ट और राज्य सरकार के संयुक्त प्रयास से 25 से 29 मई तक झारखण्ड फैशन फेस्टिवल होटल बी.एन.आर चाणक्या में आयोजित होगा। राज्य सरकार, उद्योग विभाग एवं खान एवं भूतत्व विभाग झारक्राफ्ट को ग्लोबल मंच मुहैया कराने में सहयोग प्रदान कर रहे हैं।

फेस्टिवल के दौरान मलूटी मंदिर के डिजाइन पर आधारित परिधानों की श्रृंखला भी लांच होगी। फेस्टिवल में राष्ट्रीय स्तर के फैशन डिज़ाइनर रीना ढाका, श्रुति, अम्बिका जैन, दिव्या कपूर समेत कई अन्य फैशन डिजाइनर भाग लेंगे. इन फैशन डिजाइनरों के डिज़ाइन किये गये परिधानों को भी प्रदर्शित किया जायेगा।

झारखण्ड में थोक विक्रेता समूह, स्थानीय डिजाइनारों और शिल्पकारों के व्यवसाय विस्तार के अवसर, स्थानीय शिल्पकारों के बाजार विस्तार, हस्तकरघा उत्पादों को फैशनेबल ब्रांड उत्पादों में परिणत करना, स्थानीय शिल्पकारों को कौशल विकास का प्रशिक्षण दे उद्यामिता का विकास कर नए अवसरों का सृजन एवं स्थानीय उत्पादों बिक्री के लिए बाजार सृजन पर सेमिनार और परिचर्चा का आयोजन भी किया जायेगा।

अधिक जानकारी के लिए आप झारक्राफ्ट की वेबसाइट देख सकते हैं।

%d bloggers like this: