खेल महाकुंभ की तैयारियों पर जुटा है प्रशासन


रांची। पर्यटन, कला संस्कृति, खेल-कूद एवं युवा कार्य विभाग के सचिव राहुल शर्मा द्वारा सभी जिलों में चल रहे क्रीड़ा एवं कला संस्कृति विभागों के गतिविधियों की मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (वीसी) के माध्यम से समीक्षा की गई तथा आवश्यक निर्देश दिये गये। इस वीसी में कला संस्कृति एवं क्रीड़ा कार्य निदेशालय के निदेशक अशोक कुमार सिंह एवं रमेन्द्र कुमार उपस्थित थे।

कमल क्लब के माध्यम से होगी कई स्तरों पर फूटबॉल प्रतियोगिता

सचिव राहुल शर्मा ने कमल कलब के माध्यम से जिलास्तर पर फुटबाॅल प्रतियोगिता आयोजित किये जाने संबंधी कार्यक्रमों की समीक्षा की। राहुल शर्मा ने बताया कि पंचायत स्तर पर 12 से 17 अक्टुबर तक फुटबॉल प्रतियोगिता का आयोजन किया जाना है। 20 से 23 अक्टुबर तक प्रखण्ड स्तर पर, 27 से 31 अक्टुबर तक जिला स्तर पर प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। 2 नवम्बर से 6 नवम्बर तक जोनल स्तर पर तथा 8 से 13 नवम्बर तक राज्य स्तर पर फुटबाॅल प्रतियोगिता का आयोजन किया जाना है।

फुटबॉल प्रतियोगिता में 18 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चे लेंगे भाग

सचिव ने कहा कि जिला स्तर पर इसके संचालन के लिए उपायुक्त की अध्यक्षता में समिति का गठन किया गया है तथा प्रखण्ड स्तर पर भी संचालन समिति का गठन कर लिया जाएगा। इस प्रतियोगिता में 18 वर्ष से ऊपर के युवा भाग लेेंगे और यदि प्रत्येक पंचायत में दो टीमें भाग लेती है तो पूरे राज्य में 4400 पंचायत के विरूद्ध 8800 टीमें भाग लेंगी तथा यह संख्या लगभग एक लाख के करीब पहुँच जायेगा, जो माननीय मुख्यमंत्री का लक्ष्य है।

फरवरी में होगा खेल महाकुंभ का आयोजन

राहुल शर्मा ने इसके अलावा सितम्बर माह से प्रत्येक जिले में चल रहे खेल महाकुंभ की तैयारी की जानकारी ली। खेल महाकुंभ का आयोजन फरवरी के पहले सप्ताह तक किया जाना है। खेल महाकुम्भ के लिए बचे हुए जिले में काफी प्रचार-प्रसार कर 8 से 12 साल के बच्चों की पर्याप्त संख्या में भागीदारी सुनिश्चित कराने का निर्देेश दिया गया। इस खेल महाकुंभ में एक लाख बच्चों के भाग लेने की संभावना है, जिसके लिए इस इवेंट को गिनिज बुक आॅफ वर्ल्ड रिकाॅर्ड में शामिल करने हेतु निबंधन करवाया जा रहा है।

खेल अकादमी के लिए 110 छात्र एंव 110 छात्राओं का होगा चयन

पूरे राज्य में 2500 छात्र/छात्राओं का चयन कर इन्हें होटवार स्टेडियम में लाया जायेगा। होटवार स्टेडियम में इनका शारीरिक और स्वास्थ्य संबंधी परीक्षण के द्वारा 500 उपयुक्त  छात्र/छात्राओं का चयन किया जायेगा तथा अंतिम रूप से स्पोर्ट्स अकादमी में इनके नामांकन हेतु 110 छात्र एवं 110 छात्राओं का चयन किया जायेगा।

जिला खेल कार्यालय में नियुक्त होंगे पूर्व खिलाड़ी

सचिव ने डे बोर्डिंग किये गये खर्च, स्पोर्ट्स स्टेडियम की मरम्मति, प्रशिक्षकों का चयन एवं इनके मानदेय भुगतान के संदर्भ में आवश्यक निर्देश दिये  तथा जिला खेल कार्यालय में कर्मियों की कमी को भूतपूर्व खिलाड़ियों से पूरा करने का निर्देश दिया गया।

डीपीआरओ को मिला दिशानिर्देश

इसके अलावा कला संस्कृति कार्य निदेशालय की समीक्षा की गई। जिसमें सचिव ने सभी जिला जनसंपर्क अधिकारियों (डीपीआरओ) को प्रत्येक माह के चार शनिवार को क्रमशः लोकगीत-लोकनृत्य, शास्त्रीय एवं उपशास्त्रीय संगीत तथा नाटक प्रस्तुत कराने के साथ-साथ सुबह-सवेरे कार्यक्रम में भजन आदि प्रस्तुत कराने का निर्देेश दिया। सचिव ने राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर प्रत्येक जिला से तीन टीम भेजने के लिए चयन प्रक्रिया प्रारंभ करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि इसके लिए आवंटन सभी जिला के उपायुक्तों को उपलब्ध करा दिया गया है।

                                      
        

%d bloggers like this: