ऑस्ट्रेलियन हॉकी लीग खेलने जायेंगी झारखंड की 2 महिला खिलाड़ी

राजन राज, जोहार खबर 

नई दिल्ली. भारतीय हॉकी संघ ने ऑस्ट्रेलियन हॉकी लीग के लिए इंडिया ए टीम के 18 महिला खिलाड़ियों के नाम का घोषणा किया. जिनमे से 2 खिलाड़ी झारखण्ड की हैं.सिमडेगा की संगीता कुमारी और सलीमा टेटे को  इस टीम में शामिल किया गया है. टीम के कोच के रूप में झारखण्ड की असुंता लकड़ा को नियुक्त किया गया है. झारखंड हॉकी संघ के अध्यक्ष भोलानाथ सिंह ने दोनों खिलाड़ियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह झारखण्ड हॉकी के लिए काफी अच्छी खबर है. हम खिलाड़ियों के लिए ऑस्ट्रलियन हॉकी लीग में अच्छे प्रदर्शन की कामना करते हैं.

पहली बार ऑस्ट्रलियन लीग खेलेगी भारतीय टीम 

यह पहली बार होगी कि भारत ए महिला टीम ऑस्ट्रेलियाई हॉकी लीग (महिला) में भाग लेंगी. इस टूर्नामेंट में चैंपियंस क्वींसलैंड, विक्टोरिया, उत्तरी क्षेत्र, दक्षिण ऑस्ट्रेलिया, पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया, न्यू साउथ वेल्स, तस्मानिया, ऑस्ट्रेलियाई कैपिटल टेरीटरी, न्यूजीलैंड डेवलपमेंट और भारत ए टीम शामिल होंगे. टूर्नामेंट में कुल 10 टीमों को पांच टीमों के दो तालिकाओं में विभाजित किया जाएगा. यह टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलिया की प्रमुख घरेलू हॉकी टूर्नामेंट है .इस टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया की शीर्ष श्रेणी के हॉकी खिलाड़ी शामिल होंगे.

कौन हैं संगीता कुमारी 

संगीता कुमारी सिमडेगा जिले की रहने वालीं हैं. संगीता कुमारी ने सातवीं हॉकी इण्डिया जूनियर राष्ट्रीय महिला हॉकी चैम्पियनशिप में दिल्ली के टीम के खिलाफ 6 गोल दाग कर सबको बहुत प्रभावित किया था. अंडर-18 बालिका एशिया कप में भारतीय हॉकी टीम को कांस्य पदक दिलाने में उन्होंने अहम् भूमिका निभाया था.

कौन हैं सलीमा टेटे

सलीमा टेटे भी  सिमडेगा की निवासी हैं. पिछले साल इनका चयन सीनियर भारतीय हॉकी कैम्प के लिए हुआ था. सलीमा ने स्पेन में आयोजित अंतर्रास्ट्रीय जूनियर महिला हॉकी प्रतियोगिता में काफी अच्छा प्रदर्शन किया था. सलीमा की उम्र अभी मात्र 16 वर्ष है. ऑस्ट्रलियन हॉकी लीग के लिए भारतीय महिला हॉकी टीम में इनका चयन होना हॉकी झारखण्ड के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि माना जा रहा है.

कौन हैं असुंता लकड़ा 

पूर्व अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी असुंता लकड़ा सिमडेगा के नोनगढ़ा की रहने वाली हैं. 2015 में इन्हें भारतीय जूनियर बालिका हॉकी टीम का कोच बनाया गया था. मालूम हो कि असुंता लकड़ा पूर्व में भारतीय महिला हॉकी टीम का प्रतिनिधित्व भी कर चुकी हैं।

 

 

%d bloggers like this: