केंद्रीय मंत्री ने किया प्लास्टिक इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूट का शिलान्यास

 

रांची।  केंद्रीय रसायन एंव उर्वरक मंत्री अनंत कुमार और मुख्यमंत्री रघुवर दास दोनों ने संयुक्त रूप से सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ प्लास्टिक इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (सीपेट) का सोमवार को रांची में शिलान्यास किया। सीपेट का शिलान्यास स्कील डेवलपमेंट की दिशा में यह बहुत बड़ा कदम है।

51.22 करोड़ रूपये की लागत से बनने वाले इस इंस्टीट्यूट में 1200 छात्रों को 6 महीने का वोकेशनल कोर्स और 300 छात्रों को 3 साल का डिप्लोमा कोर्स कराया जाएगा। 

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने देवघर, बोकारो, पलामू, हजारीबाग और जमशेदपुर में भी सीपेट सेंटर की मांग केंद्रीय मंत्री से की। इस पर केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार ने कहा कि अगले चरण में देवघर, जमशेदपुर एंव पलामू में सीपेट सेंटर खोला जाएगा।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्लास्टिक उद्योग में आज कुशल कामगारों की बेहद डिमांड है। देश में कुल 10 लाख कुशल कामगारों की जरूरत है लेकिन फिलहाल दो लाख कुशल कामगार ही उपलब्ध हैं।

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि आज झारखंड के लिए बेहद खास दिन है। राज्य के युवाओं का स्किल डेवलपमेंट कर उन्हें रोजगार दिया जा सकता है और इस दिशा में यह बहुत महत्वपूर्ण कदम है।

 

%d bloggers like this: