मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने कृषि योजनाओं के कार्यान्वयन और अद्यतन स्थिति की जानकारी व मॉनिटरिंग के लिए आईटी सेल के गठन का निर्देश दिया है।

उन्होंने कहा कि सारी पूरी हुई योजनाओं की जीआईएस (भौगोलिक सूचना प्रणाली) मैपिंग के साथ फोटो भी अपलोड कराएं। किसानों की आय को दोगुना करने के लिए योजना बनाएं। 2017-18 में प्रत्येक जिले में पूर्व के अतिरिक्त 25 नए बीज ग्राम बनाए जाएं।

मुख्य सचिव मंगलवार को प्रोजेक्ट भवन में कृषि विभाग की समीक्षा कर रही थीं। उन्होंने सभी जिला कृषि पदाधिकारियों को वीडियो कांफ्रेंसिंग से आवश्यक निर्देश भी दिए। वर्मा ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से किसानों को जोड़ने का काम 30 मई तक पूरा करने का निर्देश दिया। बैठक में इस वर्ष 25 लाख किसानों को फसल बीमा योजना से जोड़ने का लक्ष्य तय किया गया है।

मुख्य सचिव ने गांव व पंचायत स्तर पर मृदा परीक्षण का कार्य, मिशन मोड नमूना संग्रह का कार्य 15 जून तक पूरा करने का निर्देश दिया। इस वित्तीय वर्ष में दो लाख मृदा जांच का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

मुख्य सचिव ने 2016-17 में तालाब निर्माण का काम 15 मई तक पूरा करने का निर्देश दिया। कहा कि 2017-18 में 200 तालाबों के निर्माण का लक्ष्य है और हर पंचायत में कम से कम एक-एक तालाब बनाना है। इसके अलावा मुख्य सचिव ने बीज खरीद में तेजी लाने, परती जमीन को कृषि योग्य बनाने समेत अन्य निर्देश दिए।

 

 

%d bloggers like this: