झारखंड पुलिस में 3019 पदों पर होगी दरोगा की भर्ती

रांची। झारखंड सरकार कानून-व्यवस्था में सुधार लाने के लिए राज्य स्तर पर दरोगा की नियुक्ति करने जा रही है। झारखंड सरकार 3019 पदों पर दरोगा की नियुक्ति करने वाली है। दरोगा की नियुक्ति झारखंड कर्मचारी चयन आयोग के जरिये होगा।

आयोग ने दारोगा बाहाली के लिए विज्ञापन जारी कर दिया है। विज्ञापन के अनुसार दरोगा के लिए 2483 पद और विशेष शाखा में 488 पदों पर नियुक्ति होने वाली है। विज्ञापन के तहत दरोगा के 2483 पद में सामान्य वर्ग में 1274 पद, पिछड़ा वर्ग में 141 पद, अत्यंत पिछड़ा वर्ग में 166 पद, अनुसूचित जनजाति के 684 पदों में 17 पद आदिम जनजाति के युवकों के लिए आरक्षित रखे गये हैं।

विशेष शाखा के लिए होने वाली 488 पदों की नियुक्ति में सामान्य वर्ग में 244 पद, पिछड़ा वर्ग में 29 पद, अत्यंत पिछड़ा वर्ग में 39 पद और अनुसूचित जनजाति में 49 पद आरक्षित हैं।

सभी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 21 वर्ष रखी गयी है। सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम उम्र सीमा 26 वर्ष, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए अधिकतम उम्र सीमा 28 वर्ष और अनुसूचित जाति व जनजाति के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम उम्र सीमा 30 वर्ष रखी गयी है।

दारोगा नियुक्ति के लिए परीक्षा चार चरणों में होगी। पहले चरण में प्रारंभिक परीक्षा होगी। दूसरे चरण में मुख्य परीक्षा होगी। प्रारंभिक व मुख्य परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी। इसके बाद उम्मीदवारों की शारीरिक जांच की परीक्षा होगी और अंत में चिकित्सकीय जांच की जायेगी।

%d bloggers like this: