हिरणपुर में दो वर्षों के बाद हुई एमएसडीपी की बैठक

 

पाकुड़।  पाकुड़ जिले के हिरणपुर प्रखंड में एमएसडीपी की बैठक सोमवार को प्रखण्ड कार्यालय स्थित सभागार में हुई। जिसमें कई महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया। बैठक में सीडीपीओ व कल्याण पदाधिकारी अनुपस्थित रहे। उनदोनों से शो कॉज पूछने का निर्णय लिया गया। बैठक की अध्यक्षता प्रखण्ड प्रमुख किशुन मुर्मू ने किया।

 

बैठक में बीडीओ गिरिजा शंकर महतो, सीओ डांगुर कोडाह, बीईईओ राजेन्द्र प्रसाद, बीस सूत्री अध्यक्ष लखी प्रसाद साहा,अब्दुल कुद्दूस,सुस्मित तिवारी, हेबजुर रहमान, मृत्युंजय कुमार मुख्य रूप से उपस्थित थे। बैठक में सदस्यों ने खेद जताते हुए कहा की 23 अप्रैल 2015 के बाद बैठक नहीं हुई है। बीडीओ ने कहा की एमएसडीपी के तहत शिक्षा, कौशल विकास, स्वास्थ्य, सेनिटेसन, पक्का भवन, सड़क, पेयजल व् स्वरोजगार कार्य को शामिल करना है। बैठक में सम्पर्क पथविहीन गाँव बिंझामारा में बाबूपुर व केंदुआ होते हुए सड़क निर्माण का निर्णय लिया गया।

 

सदस्य अबदुल कुद्दूस ने कहा की छापतल्ला मोहनपुर में निर्माणाधीन जलमीनार को एक वर्ष बीतने के बावजूद पूर्ण नहीं किया गया है। इस पर बीडीओ ने कहा की जल्द ही सम्बंधित विभाग से जानकारी ली जायेगी वहीँ 13 वीं वित्त आयोग से निर्मित धोवाडांगा व् मझलाडीह सोलर टेंक की जाँच करने का आश्वासन दिया।

 

बैठक में बड़तल्ला व् हाथकाठी उपस्वास्थ्य केंद्र में पानी व विद्युतीकरण करने का निर्णय लिया गया। सदस्य सुस्मित तिवारी ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हिरणपुर के जर्जर पड़े आवासों का पुनर्निर्माण कराने का प्रस्ताव रखा। प्रखण्ड के मंझलाडीह मध्य विद्यालय, प्राथमिक विद्यालय शिवनगर व उर्दू प्राथमिक विद्यालय दराजमाठ में चाहरदिवारी निर्माण का प्रस्ताव पारित कराया गया। इसके अलावे मोहनपुर, रामाकुडा व गोविंदपुर में अल्पसंख्यक विवाह भवन निर्माण का निर्णय लिया गया।

 

बैठक में अल्पसंख्यक बालिकाओं के कम्प्यूटर शिक्षा देने के लिए सुंदरपुर स्थित पुराने पंचायत भवन में प्रशिक्षण केंद्र खोलने का प्रस्ताव पारित किया गया। बीस सूत्री अध्यक्ष ने सभी स्वास्थ्य उप केंद्रों में सप्ताह में 2 दिन चिकित्सक की उपस्थिति का मांग करने पर इसे पारित किया गया।

 

उधर हिरणपुर मवेशी हाट स्थित सार्वजनिक शौचालय को शीघ्र प्रारम्भ करने को लेकर सीओ को कहा गया। बैठक में निर्णय लिया गया की पूर्व की बैठक के आलोक में लिए गए निर्माणाधीन योजनाओ को जल्द पूर्ण कराया जाय।साथ ही पेयजल को लेकर सभी अल्पसंख्यक क्षेत्र में विशेष प्रयास करने का निर्णय लिया गया।

बिनोद कुमार, संवाददाता, जोहार खबर

%d bloggers like this: