जहरीली शराब से हुई जैप के जवानों की मौत

राजन राज,जोहार खबर 

रांची. जहरीली शराब पीने से जैप (झारखंड आर्म्ड पुलिस) के दो जवानों मौत हो गई है. इसके साथ ही बीटू यादव, विकास राम और संतोष सिंह की चिकित्सा नागर मल सेवा सदन, राज अस्पताल एवं रिम्स में की जा रही है. जिला उत्पाद प्रशासन के अनुसार सुखदेव नगर थाना के अमित तिवारी एवं संदीप चैधरी की मृत्यु जहरीली शराब पीने से हुई है. रांची के डीआईजी अमोल वी होमकर ने डोरंडा और नामकुम के थाना प्रभारी को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया है. जांच के दौरान पता चला है कि पुलिस की मिलीभगत से अवैध शराब का यह धंधा चलाया जा रहा था.

सूत्रों से मिली खबर के अनुसार मिली जानकारी के अनुसार जवानों ने डोरंडा इलाके में बिकने वाली शराब पिया था, जिसके बाद इनका तबियत काफी बिगड़ गयी . जल्द ही योगेश और महादेव की को रिम्स इलाज में इलाज के लिए भारती करवाया गया,लेकिन इलाज के दौरान इनकी  मौत हो गई। झारखंड आर्म्ड पुलिस (जैप) के डीआईजी सुधीर कुमार झा ने पत्रकारों से बात करते हुए बताया कि मृतक जवान शराब पीने के आदी थे.

तीन लोग गिरफ्तार

राज्य के उत्पाद सचिव अविनाश कुमार ने बताया कि अवैध शराब पर प्रभावी नियंत्रण के लिए लगातार छापेमारी की जा रही है. रांची में अवैध शराब के मामले में जैप के एक हवलदार समेत तीन लोग (इंद्रभान थापा, गौतम थापा व उमेश गुरुंग) को गिरफ्तार किया गया है. इनके घर से बड़ी संख्या में अवैध शराब बरामद की गयी है।

कोतवाली अंचल के प्रभारी अवर निरीक्षक उत्पाद को किया गया निलंबित

राज्य सरकार ने जहरीली शराब पीने से हुई मौत के मामले को गंभीरता से लेते हुये रांची जिला के कोतवाली अंचल के प्रभारी अवर निरीक्षक उत्पाद श्री राणा मोती लाल सिंह को कर्तव्य निर्वहन नहीं करने व लापरवाही तथा उदासीनता के लिए तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया  है. उत्पाद सचिव श्री अविनाष कुमार ने इस मामले में दोषियों पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई किया जायेगा.  पुलिस जांच के अलावा सीआईडी जांच भी प्रारंभ कर दी गयी है . अवैध शराब को जब्त करने  के लिए रांची और आसपास के इलाकों में पुलिस लगातार  छापेमारी कर रही है.

पिछले 1 महीने में 480 मामले दर्ज

उत्पाद सचिव ने पत्रकारों से बात करते हुए यह भी बताया कि अगस्त माह के दौरान ही पूरे राज्य में 480 मामले दर्ज किये गये हैं. इसमें 308 लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है. साथ ही 6208 लीटर अवैध चुलाई शराब, 16034 किलोग्राम जावा महुआ, 341 लीटर देशी शराब, 1073 लीटर विदेशी शराब, 474 लीटर बीयर और 766 लीटर मसालेदार देशी शराब की बरामदगी की गयी है. रांची जिले में ही 33 मामले दर्ज हुए हैं। इसमें 22 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है.

 

%d bloggers like this: