झारखंड से आईएसएल में शामिल होगी जमशेदपुर एफसी

 

जमशेदपुर।  इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) में झारखंड की भी एक फुटबॉल टीम होगी- जमशेदपुर एफसी। आईएसएल के आगामी 2017-18 संस्करण के लिए नई टीम जमशेदपुर एफसी ने नीलामी के प्रथम चरण में 4 खिलाड़ियों को खरीदा है।

जमशेदपुर एफसी ने अपना पहला दाव धाकड़ डीफेंडर अनस इदाथोडीका पर लगाया है। जमशेदपुर एफसी ने अनस इदाथोडीका को 1.10 करोड़ रुपये में खरीदा। गोलकीपर के रूप में सुब्रतो पॉल को 87 लाख रुपये देकर खरीदा। डिफेंसिव मिडफील्डर मेहताब हुसैन को 50 लाख रुपये में खरीदा है। सौवीक चक्रवर्ती, जो मोहन बगान के शानदार मिडफील्डर हैं, को जमशेदपुर एफसी ने अपने टीम में शामिल किया है।

जमशेदपुर एफसी का एक नई टीम के तौर पर काफी दबाव है। इसी कारण टीम किसी भी अच्छे खिलाड़ी को खरीदने से नहीं चूक रही है। नीलामी के दौरान अनस इदाथोडीका को खरीदने के लिए जमशेदपुर एफसी ने डिफेंडिंग चैंपियन ऐ टि के (कोलकाता) के साथ काफी देर तक बोली लगाई और अंत मे कोलकाता को हार मानना पड़ा।

इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के आगामी 2017-18 संस्करण के ड्रॉफ्ट में 200 से ज्यादा भारतीय खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। इस संस्करण से आईएसएल 10 टीमों की लीग होगी। जमशेदपुर एफसी और बेंगलुरू एफसी आगामी संस्करण से लीग में पदार्पण करेंगी।

आईएसएल के नियम के मुताबिक, एक टीम कम से कम 15 और अधिकतम 18 खिलाड़ियों को अपने साथ जोड़ सकती है। 18 खिलाड़ियों में से दो अंडर-21 खिलाड़ियों को चुनना जरूरी है।

आईएसएल के नियम के मुताबिक, एक क्लब पिछले संस्करण की टीम में से अधिकतम दो खिलाड़ियों को अपने साथ बनाए रख सकता है। इसके अतिरिक्त क्लब अंडर-21 के तीन खिलाड़ियों को भी अपने साथ बनाए रख सकता है। नौ में से आठ टीमों ने 22 घरेलू खिलाड़ियों को रखते हुए खिलाड़ियों को बनाए रखने के नियम का अधिकतम उपयोग कर लिया है, जबकि दिल्ली डायनामोज इस संस्करण में नए तरीके से शुरुआत करना चाहती है।

जमेशदपुर एफसी को नई टीम होने के नाते पहले और दूसरे राउंड की नीलामी में पहला खिलाड़ी चुनने का मौका मिला। दिल्ली पहले राउंड में अपने अधिकार का उपयोग करने वाला दूसरा क्लब होगा।

एफसी पुणे सिटी ने सिर्फ एक खिलाड़ी को ही अपने साथ बनाए रखा है। वह इन दोनों क्लबों के साथ दूसरे राउंड में जुड़ेगी। चेन्नयन एफसी को छोड़कर बाकी के छह क्लब तीसरे राउंड से ड्राफ्ट में कदम रखेंगे। चेन्नयन की टीम चौथे राउंड में शिरकत करेगी। चेन्नयन ने जैरी लालरिनजुआला को अपने साथ बनाए रखा है। वहीं उसने अंडर-21 के दो और खिलाड़ियों को भी अपने साथ ही रखा है, इसलिए वह पहले तीन राउंड में हिस्सा नहीं लेगी। ड्राफ्ट 15 राउंड तक चलेगा। शनिवार शाम को होने वाले ड्रॉ के मुताबिक ही ड्रॉफ्ट में क्लबों का क्रम तय होगा।

फुटबॉल क्लबों ने जिन खिलाड़ियों को अपने साथ बनाए रखा – एटलेटिको दे कोलकाता में देबजीत मजूमदार, प्रबीर दास। बेंगलुरू एफसी में सुनील छेत्री, उदांता सिंह, निशु कुमार, मालसाव्मजुआला। चेन्नयन एफसी में जेजे लालफेख्लुआ, करणजीत सिंह, जैरी लालरिनजुआला, अनिरुद्ध थापा। एफसी गोवा में लक्ष्मीकांत काट्टीमानी, मंदार राव देसाई। एफसी पुणे सिटी में विशाल कैथ, अशिके कुरुनियान। केरला ब्लास्टर्स में सीके. वीनिथ, संदेश झिंगान, प्रशांत कारुथाडाकुनी। मुंबई सिटीमें अमरिंदर सिंह, सेहनाज सिंह, राकेश ओरम। नार्थईस्ट युनाइटेड में रावलिन बोर्जेस, टीपी रेहेनेश।

%d bloggers like this: