70 प्रशिक्षु पुलिस पदाधिकारियों ने कर्तव्य के निर्वाहन का लिया शपथ

 

टी भारती, जोहार खबर

हजारीबाग। हजारीबाग के पीटीसी मैदान में झारखण्ड पुलिस अकादमी, हजारीबाग के प्रशिक्षु पुलिस उपाधीक्षकों, काराधीक्षकों तथा प्रोबेशन पदाधिकारियों का पारण परेड समारोह का आयोजन किया गया। भारी बारिश के बीच सभी 70 प्रशिक्षुओं ने कानून, देश, राज्य और समाज की सुरक्षा की शपथ ली।

सभी 70 प्रशिक्षुओं ने तिरंगे को स्पर्श कर अपने कर्तव्य के निर्वाहन का शपथ लिया। मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने नव प्रशिक्षुओं के परेड का निरीक्षण किया एवं परेड की सलामी ली। सभी पुलिस उपाधीक्षकों को मुख्य सचिव ने प्रशस्ति पत्र एवं ट्रॉफी देकर सम्मानित किया।

इस अवसर पर मुख्य सचिव ने सभी प्रशिक्षुओं और उपस्थित अतिथियों को संबोधित करते हुए कहा कि देश और राज्य की प्रगति में पुलिस की भूमिका अहम है। पुलिस और खाकी वर्दी राष्ट्रप्रेम और स्वाभिमान का प्रतीक है। उन्होंने कहा आप सभी के प्रशिक्षण पर हमें नाज है। आने वाले दिनों में राज्य और पुलिस महकमें को एक नई ऊँचाई पर ले जाने में आप सभी का योगदान महत्वपूर्ण साबित होगा।

राजबाला वर्मा ने कहा कि यह प्रशिक्षण आप सभी के जीवन में आने वाली हर चुनौतियों से निपटने में मददगार होगा। प्रशिक्षण के दौरान आप सभी को हर जरूरी बातें समझा दी जाती हैं ताकि अपने कर्तव्य स्थल पर अपने डयूटी के दौरान आपकों कठिनाईयों का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि पुलिस को सशक्त, मजबूत और आधुनिक करने तथा पर्याप्त मानव बल के लिए सरकार प्रतिबद्ध तथा कृतसंकल्पित है।

मुख्य सचिव ने कहा कि समाज में खुशहाली और भयमुक्त समाज के निर्माण में पुलिस का योगदान अतुलनीय है। उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है कि आप सभी जवाबदेही और बहादुरी के साथ कर्तव्य का निर्वाहन पूरी ईमानदारी पूर्वक करेंगे।

अपने सम्बोधन में पुलिस महानिदेशक दिनेश कुमार पाण्डेय ने कहा कि आज का दिन हजारीबाग के साथ-साथ पूरे राज्य के लिए स्वर्णिम दिन है। उन्होंने कहा कि आप की चमक पूरे झारखण्ड को रौशन करेगी। आप का प्रशिक्षण भले ही पूर्ण हो गया हो और आप सभी अपने-अपने कर्तव्य पर जाने के लिए तैयार हो चुके हैं लेकिन यह प्रशिक्षण आने वाले दिनों के चुनौतियों से आपको निपटने में मदद करेगा। आप हर तरह से सक्षम हो चुके हैं। कर्तव्य के दौरान कई नकारात्मक शक्त्यिों से निपटने के लिए तैयार रहें। उन्होंने कहा कि हम सभी जनता के सेवक हैं, हमें जनता का मालिक बनने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।

इस अवसर पर झारखण्ड पुलिस अकादमी के निदेशक देव बिहारी शर्मा ने कहा कि आप से राज्य को बहुत सारी उम्मीदें हैं। सुरक्षा, कानून और भयमुक्त समाज के निर्माण में आपका योगदान अतुलनीय होगा। उन्होंने कहा कि मैं तहे दिल से आप सभी के उज्जवल भविष्य की कामना करता हूँ।

 

 

%d bloggers like this: