बुंडू: नगर पंचायत में बढ़ी चुनावी सरगर्मी

संजोग भगत, बुंडू

बुंडू(रांची)। आशंका जताई जा रही है कि नगर पंचायत चुनाव संभवत अप्रैल 2018 में होगी. इस चुनाव को लेकर बुंडू की जनता को काफी उम्मीदें हैं कि वह अध्यक्ष, उपाध्यक्ष दोनों पदों पर कर्मठ एवं जुझारु प्रत्याशी को चुनेगें जो पढ़ा लिखा हो. इधर चुनाव को लेकर बुंडू नगर पंचायत क्षेत्र में सरगर्मी बढ़ गयी है, हर चौक-चौराहे पर चुनाव के चर्चे सुनाई दे रही है. बुंडू नगर पंचायत अध्यक्ष का देहांत हो जाने के बाद नगर पंचायत के अध्यक्ष पद पर प्रभारी अध्यक्ष के रूप में संभाल रहीं हैं उपाध्यक्ष श्रीमती राधा देवी. चुनाव की तैयारी भी कर रहे थे स्व. अलिंदर उरॉव और अचानक उनकी तबीयत खराब हो जाने से उनका देहांत हो गया. अब बुंडू की जनता को नगर अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के पद पर जुझारु एवं कर्मठ उम्मीदवार चाहिए, जो जनता की हर छोटी-बड़ी समस्याओं का समाधान करे, उनके बीच रहे, उनके दर्द पर हमदर्द बन कर रहे. ऐसे अध्यक्ष की तलास में हे बुंडू वासी. वैसे तो हर एक प्रत्याशी अपने आपको कहता है कि मैं कर्मठ एवं जुझारु उम्मीदवार हूँ, हर छोटी-बड़ी समस्याओं का समाधान करूंगा, भष्ट्राचार खत्म करूंगा, बेरोजगारी खत्म करूंगा. परंतु सच यह है कि वोट लेने के समय सभी प्रत्याशी लुभाने के लिए तरह-तरह की बातें करते है. फिर जीत जाने के बाद न तो घर-घर जाकर समस्याओं को सुनते है और न जनता दरबार लगाते है. इस लिए इस बार बुंडू की जनता एक ऐसे उमीदवार को चुनेगी जो की बुंडू नगर पंचायत में हो रहे कई गलत काम को रोक सके, विकास के पैसों का गलत प्रयोग को रोक सके।

वहीं नगर पंचायत चुनाव को लेकर कहीं खुशी है तो कहीं गम का माहौल है. इस चुनाव में सभी राजनैतिक पार्टियां दिलचस्पी ले रही है. इसलिए इस बार का चुनाव दिलचस्प होगा. चुनाव में भाजपा, कांग्रेस, झाविमो, झामुमो, आजसू पार्टी अपने-अपने प्रत्याशी खड़ा करेंगे. आपको बता दें कि आशंका जताई जा रही है कि 2018 में नगर निकाय का चुनाव विधानसभा चुनाव के जैसा होगा. इसके साथ-साथ इस बार बुंडू नगर पंचायत में 13 वार्ड में होगी नगर पंचायत चुनाव. नए परिसीमन से बुंडू नगर पंचायत के एक वार्ड बढ़ गए है. परिसीमन में वार्ड के साथ बदले हैं मुहल्ले भी, क्षेत्रों के साथ वार्ड संख्या में भी बदलाव हो गया है. पुराना बाजार टोली, कसेरा टोली, कुम्हार टोली, नवरात्रि टोली आदि क्षेत्र वार्ड 08 के है, अब यह वार्ड 09 हो गया है. इस वार्ड में कई और मुहल्ले नए जुड़े हैं और पूर्व के जुड़े कई मुहल्लों को दूसरे वार्ड में शामिल किया गया है।

वहीं उपाध्यक्ष पद का चुनाव भी अब जनता करेगी. जिससे बुंडू के गली गलियारों में राजनीति से जुड़ा हर व्याक्ति ताल ठोक रहा है. इधर प्रत्याशी अपना प्रचार-प्रसार में लगें है. वहीं इस बार उपाध्यक्ष पद की सीट काफी सुर्खियों पर है।

सूत्रों से मिली जानकारी और आंकड़ो की माने तो अध्यक्ष पद पर 12-15 प्रत्याशी चुनाव पर खड़े होंगे, वहीं उपाध्यक्ष पद की बात करें तो 15-18 प्रत्याशी खड़े होने की आशंका जताई जा रही है। वहीं मिली जानकारी के अनुसार अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद पर चुनावी टिकट पार्टीय दल के आधार पर होगी, ओर जिन प्रत्याशीयों को टिकट नही मिलती है तो वें निर्दलीय लड़ेंगे. अब होने वाला यह नगर पंचायत चुनाव बेहद दिलचस्प रहेगा।

%d bloggers like this: