देवघर: सभी पीसीआर वैनों में लगाया गया जीपीएस

देवघर। पीसीआर वैन की लोकेशन की जानकारी के लिए जिले के सभी पीसीआर वैन में बुधवार को जीपीएस सिस्टम लगाया गया। फिलहाल जिले में 12 पीसीआर वैन कार्यरत हैं। इन सभी में जीपीएस डिवाइस लगाया गया है।

अपराध नियंत्रण में मिलेगी सहायता- एसपी

इस मौके पर सीसीआर कार्यालय में मीडिया से बात करते हुए पुलिस अधीक्षक नरेन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि सूचना तकनीकी के इस दौर में जिला में गश्ती कर रहे पीसीआर वैनों की अद्यतन स्थिति ज्ञात करने हेतु सभी पीसीआर वैनों को जीपीएस से लैस किया गया है। ताकि इससे अपराध नियंत्रण में पुलिस को सहायता मिले।

पीसीआर का लोकेशन जानना होगा आसान

जीपीएस डिवाइस लगाये जाने से किसी भी समय किसी भी वैन के लोकेशन की जानकारी पाना आसान हो जाएगा। इससे नियंत्रण कक्ष से उन पर निगरानी कर पाना भी संभव हो सकेगा। ऐसे में यदि किसी क्षेत्र में यदि पेट्रोलिंग की या सुरक्षाकर्मियों की आवश्यकता होगी तो नियंत्रण कक्ष उस क्षेत्र में कार्यरत पीसीआर वैन का लोकेशन पता कर त्वरित कार्रवाई हेतु उसे निर्देशित किया जा सकेगा।

अपराध पर लगेगा अंकुश

इससे एक तरफ घटना स्थल पर जहाँ सुरक्षाकर्मियों की अविलंब पहुँच संभव हो सकेगी, वहीं किसी भी प्रकार की लूट या अपराधिक घटना घटित होने पर उसके नजदीकी पीसीआर वैन को अविलंब सूचित कर अपराधियों के विरूद्ध त्वरित कार्रवाई की जा सकेगी।

बैंकों में भी लगेंगे जीपीएस

इस मौके पर वहां उपस्थित सीसीआर डीएसपी रवि भूषण ने कहा कि शहर के बैंकों और बड़े व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में भी जीपीएस लगाये जाने की बात कही गयी है। इस उपकरण के माध्यम से जहाँ एक तरफ सुरक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ किया जा सकता है, वहीं इससे अपराध नियंत्रण में आसानी होती है।

%d bloggers like this: